Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Official Notification: ऑनलाइन फॉर्म यहाँ से आवेदन करें।

harsh
7 Min Read
Sukanya Samriddhi Yojana
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) Official Notification: भारत सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जो नारी शक्ति के समृद्धि की ओर एक महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रोत्साहित कर रहा है। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) नामक यह योजना भारतीय परिवारों को अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट एक विकल्प प्रदान करती है।

Sukanya Samriddhi Yojana की मुख्य विशेषताएं

  1. आकर्षक ब्याज दरें: Sukanya Samriddhi Yojana में प्रदान की जाने वाली ब्याज दरें बहुत ही आकर्षक हैं, जो आपकी निवेश राशि को महीने के साथ बढ़ाती हैं।
  2. टैक्स लाभ: इस योजना के तहत किए गए निवेशों पर आपको आयकर छूट का भी लाभ होता है।
  3. लॉक-इन पीरियड: योजना के अंतर्गत निवेश को एक निश्चित समय तक लॉक किया जाता है, जिससे निवेशकों को धीरे-धीरे धन का निर्माण होता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

सरकार द्वारा समर्थित एक बचत योजना है, जो “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना” का हिस्सा है और इसका उद्देश्य बालिकाओं के लाभ के लिए है। इसे 10 वर्ष से कम आयु की बच्ची के माता-पिता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाता 21 वर्ष का होता है या जब तक बच्ची 18 वर्ष की होकर शादी नहीं करती। इस योजना में, अप्रैल 2020 से, वार्षिक 7.6% की ब्याज दर प्रदान की जाती है, जो सालाना बढ़ती है।

अब माता-पिता लड़कियों के लिए दो सुकन्या समृद्धि खाते खोल सकते हैं और जुड़वा/त्रिजट्ठे के जन्म के मामले में एक तीसरा खाता खोला जा सकता है। यहाँ आपको इस योजना के पूरे दृष्टिकोण, काम कैसे करता है और इसके क्या लाभ हैं, का पूरा अंदरूनी ज्ञान मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना वर्तमान में वार्षिक 7.6 प्रतिशत ब्याज दर प्राप्त कर रही है।

इस योजना में निवेश करके, बेटी 21 वर्ष की आयु में एक विशाल राशि प्राप्त करती है। यहाँ विशेष है कि इस योजना में और धन जमा करने से मैच्योरिटी पर लगभग रुपये 64 लाख हो सकते हैं। जो भविष्य में बेटी को काम करने में सहायक हो सकता है। इस पोस्ट ऑफिस योजना के साथ ही निवेश को पूरी तरह सुरक्षित रखता है।

Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana Age Limit

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश पर वार्षिक 7.6 प्रतिशत की ब्याज मिलता है। माता-पिता को इस योजना में केवल 14 वर्षों का निवेश करना है। मैच्योरिटी फिर 21 वर्ष की आयु में होती है। 14 वर्षों के बाद, बंद करने वाली राशि को वार्षिक 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर पर ब्याज कमाया जाता है।

Click Here : SBI Recruitment 2023: SBI में भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी की जानकार आपके होश उड़ जाएंगे

Sukanya Samriddhi Yojana ऑनलाइन आवेदन का प्रक्रिया

इसके साथ ही, आप अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको सिर्फ कुछ सरल धापें अनुसरण करनी होंगी और फॉर्म भरने का कार्य हो जाएगा।

इसके लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और विवरणों को समझें।
  2. आवेदन फॉर्म भरें: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरें, और सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें।
  3. सबमिट करें: आवेदन को सबमिट करें और आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए प्रमाणपत्र प्राप्त करें।

इस रूपरेखा के माध्यम से, आप अब बड़े आसानी से योजना के लाभों का उठान ले सकते हैं और अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Investment

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की आरंभिक राशि से शुरुआत हो सकती है, जिसका न्यूनतम ब्याज रुपये 250 है। इसमें अधिकतम रुपये 1.50 लाख जमा किया जा सकता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्ची की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस योजना की ब्याज दर हर तीन महीने में संशोधित की जाती है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 3 लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं। इस योजना के तहत आपको आयकर अधिनियम के धारा 80C के तहत छूट भी मिलती है।

यदि आप अपनी बेटी के नाम से 1 वर्ष की आयु में एक खाता खोलते हैं और प्रति वर्ष 50,000 रुपये जमा करते हैं, तो जब खाता 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर पर पूरा होता है, तो आपकी बेटी को लगभग 21.21 लाख रुपये मिलेंगे

Sukanya Samriddhi Yojana Process

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोलने के लिए, व्यक्ति को अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां आपको बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, तीन फोटो और कम से कम 250 रुपये जमा करना होगा। इसके बाद आपका खाता खोल दिया जाएगा।

सुकन्या खाते को शीघ्र समाप्त करने की अनुमति कुछ मामलों में हो सकती है। इसमें शामिल हो सकते हैं दयालु आधार पर टर्मिनल बीमारी, प्रमुख खाता धारक की अनपेक्षित मौत, आदि। हालांकि, इस प्रकार के बंद करने की अनुमति एक मामले के आधार पर होती है।

अगर किसी भी आर्थिक वर्ष के दौरान खाते में न्यूनतम राशि 250 रुपये नहीं जमा की जाती है तो उस पर 50 रुपये का दंड होगा

Sukanya Samriddhi Yojana Notification

Official Website : https://www.india.gov.in/sukanya-samriddhi-yojna

DOWNLOAD FORM : CLICK HERE

सुकन्या समृद्धि योजना एक पूरी तरह से मुक्त (EEE) निवेश है, इसलिए निवेश की मूल राशि, कमाई हुई ब्याज, और पूर्णता राशि सभी को कर मुक्त माना जाता है।

Thank you for choosing our website to receive Gov. job alerts. We do our best to get any recruitment news to you first. Like GPSC, UPSC, GSSSB, KVS Recruitment, KVS Recruitment, bdl recruitment 2021, cognizant jobs, KVS recruitment 2020 syllabus, cts careers, bank recruit.

Share This Article
Leave a comment